दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाला देश कोनसा है

दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाला देश कोनसा है

1. दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाला देश 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड की स्पीड की जांच करने वाली एजेंसी Ookla के अनुसार, नॉर्वे दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान करता है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मात्र 13 महीने के अंदर नॉर्वे मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 11वें पायदान से उछलकर टॉप पर पहुंच चुका है. 

Ookla ने इंटरनेट की स्पीड मापने के लिए 'स्पीडटेस्ट डॉट नेट' ऐप तैयार किया है, जिसकी मदद से यूजर्स कभी भी अपनी इंटरनेट की स्पीड  टेस्ट कर सकते हैं. स्पीडटेस्ट डॉट नेट से मिले आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी की तेजी आई है और यह इस समय 52.6 Mbps है.

 

नॉर्वे की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता 'टेलीनॉर' ने पिछले साल सितंबर में व्यक्तिगत तौर पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट की स्पीड बढ़ा दी थी. नॉर्वे में टेलीनॉर सहित कुल तीन ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपना मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया है.

 

हाल के वर्षों में टेलीनॉर के अलावा शेष दो कंपनियों, टेलिया और आइस डॉट नेट ने भी अपने 4G नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए काफी निवेश किया है. पिछले महीने के आखिर में टेलीनॉर के नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 58.6 Mbps थी, जबकि टेलिया के नेटवर्क पर 45.9 Mbps. दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा के मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है.

 भारत में 2G, 3G और 4G आने से इंटरनेट का इस्तेमाल काफी आसान होता जा रहा है। ज्यादातर इंटरनेट का इस्तेमाल कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट पर किया जाता है। कई देश ऐसे हैं जहां भारत से ज्यादा इंटरनेट स्पीड दी जाती है। इन्हीं में से एक छोटा देश ऐसा है जहां मोबाइल इंटरनेट स्पीड काफी तेज मापी गई है। इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी UCLA के मुताबिक नॉर्वे दुनिया में ऐसा देश है जहां सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सर्विस दी जाती है।

इंटरनेट स्पीड के लिए नए एप्प

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक महज 13 महीनों में नॉर्वे मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 11वें स्थान से आगे बढ़ा है। UCLA ने 'स्पीडटेस्ट.कॉम नेट' एप डेवलप की है, जिसमें इंटरनेट की स्पीड अच्छे से माप सकते हैं। इस एप की मदद से यूजर्स किसी भी समय अपने इंटरनेट की स्पीड माप सकते हैं। स्पीडटेस्ट.नेट के आंकड़ों के अनुसार नॉर्वे में पिछले साल मोबाइल फोन्स की औसत इंटरनेट स्पीड 69% बढ़ी है और यह वर्तमान में 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड हो गई है।

टॉप टेलीकॉम कंपनियों ने किए अपने नेटवर्क मजबूत 

नॉर्वे के टॉप टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर 'टेलिनॉर' ने पिछले साल सितंबर महीने में खुद अपनी इंटरनेट स्पीड को बढ़ाया था। नॉर्वे में टेलिनॉर को मिलाकर तीन ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने मोबाइल नेटवर्क की स्थापना की है। टेलीनॉर के अलावा टेलिया और आईस डॉट नेट ने भी अपने 4G नेटवर्क को मजबूत करने के लिए काफी निवेश किया है। टेलिनॉर की औसत डाउनलोड स्पीड 58.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड और टेलिया की 45.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है।

आपको बता दें, दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सर्विस के मामले में नीदरलैंड और हंगरी तीसरे स्थान पर हैं